बिना इंटरनेट के भी FREE चैटिंग की सुविधा देता है ये नया ऐप

26/04/2014 08:12

आजकल मार्केट में कई इंस्टेंट चैटिंग ऐप्स उपलब्ध हैं। वॉट्सऐप ने तो आधे बिलियन (50 मिलियन) यूजर्स बना लिए हैं। बैटरी के अलावा स्मार्टफोन से इंस्टेंट चैटिंग करते समय जो सबसे बड़ी समस्या सामने आती है वो है इंटरनेट कनेक्शन की। वाई-फाई, 2G, 3G के साथ फोन कई बार रेंज में ना रहने के कारण भी मैसेजिंग रुक जाती है। ऐसे में यूजर्स को काफी दिक्कत होती है। 
 
open garden नाम की एक टेक टीम ने फायरचैट (Firechat) नाम का एक ऐप लॉन्च क्या है। 
 
क्या है ऐप की खासियत-
 

इस ऐप की खासियत है कि यह बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी आसानी से चैटिंग की जा सकती है। इतना ही नहीं, इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए फोन में नेटवर्क की भी जरूरत नहीं होगी। अगर आप आउट ऑफ कवरेज एरिया में हैं तो भी इस ऐप के जरिए मैसेज भेजे जा सकते हैं। इस ऐप की सबसे बड़ी खासियत है कि ये FREE है।

सफल है फायरचैट- 
 

फायरचैट ऐप को सबसे पहले ios प्लैटफॉर्म के लिए लॉन्च किया गया था। track.in के मुताबिक इस ऐप को हर दिन ios प्लैटफॉर्म पर करीब 1 लाख डाउनलोड मिलते थे। लॉन्च के कुछ दिनों के अंदर ही इस ऐप को 1.14 डाउनलोड प्रति सेकंड की दर से यूजर्स इस्तेमाल करने लगे। ये आंकड़ा 80 से अधिक देशों का है। फायरचैट ऐप ios प्लैटफॉर्म के टॉप 10 सोशल नेटवर्किंग ऐप्स में से एक है।

फायरचैट बिना इंटरनेट के यूजर्स को मैसेज भेजने की सुविधा देता है। इस ऐप की लोकप्रियता का सबसे बड़ा कारण यही है। कुछ दिन पहले इस ऐप को एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए भी लॉन्च किया गया था। 
 

गूगल प्ले पर फायरचैट 4 अप्रैल 2014 को आया है। अब तक इस ऐप को 100,000 लोग इंस्टॉल कर चुके हैं। इस ऐप को गूगल प्ले से डाउनलोड करने के लिए आपके स्मार्टफोन में एंड्रॉइड 2.2 या उससे ऊपर का ऑपरेटिंग सिस्टम होना चाहिए। इस ऐप का साइज 2.8 MB का है।

फायरचैट ऐप फीचर्स के मामले में बहुत अच्छा साबित हो सकता है, लेकिन इस ऐप में कई कमियां भी हैं। 
 
* ऐप को इस्तेमाल करने के लिए मैसेज भेजने वाले और मैसेज रिसीव करने वाले, दोनों ही यूजर्स के फोन में फायरचैट होना जरूरी है। 
 
* इस ऐप की सबसे बड़ी कमी ये है कि ये ऐप सिर्फ 30-100 फिट के दायरे में काम करता है। इसका मतलब मैसेज भेजने वाला और रिसीव करने वाला दोनों ही 100 फिट के अंदर हों तभी मैसेज जाएंगे। 

 

फायरचैट बनाने वाले Open Garden ग्रुप के सीईओ मिचा बेनोलियल (Micha Benoliel) का कहना है कि हम लोग एक ऐसा नेटवर्क बनाने के बारे में सोच रहे हैं जो लोगों से बना हो। एंड्रॉइड फोन के लिए ये ऐप “Wireless Mesh Networking” तकनीक का इस्तेमाल करता है। 
 
फायरचैट का एक इंटरनेट वर्जन भी उपलब्ध है जो यूजर्स को ज्यादा दूरी तक चैट करने की सुविधा देता है।

 

—————

Back