अमेजन का 3D फोन.

20/06/2014 15:23
 
 

अमेजन कंपनी ने अपना 3D फोन लॉन्च कर दिया है। ये फोन कई मामलों में यूजर्स को आकर्षित कर सकता है। अमेजन के नए 'Fire' फोन को AT&T के जरिए दो साल के कॉन्ट्रैक्ट पर 32 GB वेरिएंट वाला फोन $199 (लगभग 11919.11 रुपए) और 64 GB वाला वेरिएंट $299 (लगभग 17908 रुपए) में मिल रहा है। 


अमेजन का ये फोन 25 जुलाई को शिप किया जाएगा। अमेजन अपने फायर के साथ 1 साल की सर्विस फ्री दे रहा है। ये फोन कई मायनों में खास है। इसका सबसे बड़ा कारण है कम कीमत में पहला 3D इफेक्ट देने वाला ये इकलौता फोन है। अमेजन फायर नाम के इस फोन को कंपनी के CEO जेफ बेजोस ने लॉन्च किया। लॉन्चिंग के समय उन्होंने कहा कि ये गैजेट कई तकनीकों को मिलाकर बनाया गया है और इसकी मदद से लोग दुनिया को एक नए लेंस से देख सकेंगे।


अगर देखा जाए तो इस साल का इनोवेशन के मामले में ये सबसे अनोखा फोन कहा जा सकता है। 

 

FIRE क्यों है खास-

 

* 3D फोन- ये फोन 3D स्क्रीन के साथ आएगा। कम कीमत में खास तकनीक का इस्तेमाल करके यूजर्स को बिना ग्लासेस के 3D फोटो दिख सकेगी। 


इस फोन में 3D इफेक्ट दिखाने के लिए फ्रंट साइड में 4 अल्ट्रा-लो कैपेसिटी वाले कैमरा इंफ्रारेड लाइट के साथ लगाए गए हैं। ये कैमरे यूजर का जरा-सा मूवमेंट भी कैद कर लेते हैं। ये कैमरे किसी भी इमेज के हर एंगल को नोट करेंगे और यूजर की लोकेशन के हिसाब से 4 एंगल वाली फोटो एक साथ जोड़कर दिखाएंगे जो 3D इफेक्ट देगी।


अमेजन का ये फोन खास तो है, लेकिन क्या वाकई ये लेने लायक है? हर सेकंड इस फोन के 4 कैमरे 60 बार प्रति सेकंड की दर से दोबारा हर इमेज को बनाएंगे। इस तकनीक से 3D इफेक्ट तो जरूर आएगा, लेकिन प्रोसेसर का काम भी चार गुना बढ़ जाएगा।

 


नई तकनीक-


अमेजन का ये फोन नई डायनैमिक प्रिस्पेक्टिव तकनीक के साथ आएगा। ये तकनीक यूजर की हर हरकत को रिकॉर्ड करेगी और यूजर के एंगल के हिसाब से 3D इफेक्ट बनाएगी। ये केवल दिखने में ही अच्छा नहीं है, बल्कि ये फोन हर एंगल से यूजर को अच्छा डिस्प्ले भी देगा। अगर आप इस फोन पर कोई किताब पढ़ रहे हैं तो अपना सिर कहीं भी घुमाएं, स्क्रीन का डिस्प्ले भी आपके हिसाब से खुद को एडजस्ट कर लेगा। 

 

डिस्प्ले-

 
इस फोन की स्क्रीन 4.7 इंच की है। इसी के साथ, कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन और एक रबर फ्रेम प्रोटेक्शन भी दी गई है। इस फोन में प्लास्टिक बॉडी दी गई है। इसके अलावा, एल्युमीनियम बटन, स्टेनलेस स्टील टच और रबर का ग्रिप एरिया दिया गया है। जेफ बेजोस का कहना है कि ये स्क्रीन एक हाथ से इस्तेमाल करने के लिए परफेक्ट है।  

एक हाथ वाली बात तो जेफ ने सही कही है, लेकिन अगर मार्केट ट्रेंड को देखा जाए तो अब स्मार्टफोन मेकर्स 5 इंच से भी ज्यादा बड़ी स्क्रीन वाले स्मार्टफोन पेश कर रहे हैं। लोग बड़ी स्क्रीन की ओर आकर्षित कर रहे हैं ऐसे में 4.7 इंच की स्क्रीन कुछ यूजर्स को छोटी लगेगी। खबरों की मानें तो एप्पल जैसी कंपनी जो अपने 4 इंच के डिस्प्ले के साथ आईफोन बनाने के लिए मशहूर है, वो भी 4.7 और 5.5 इंच के आईफोन लेकर आने वाली है। ऐसे में वाकई 4.7 इंच की स्क्रीन अब छोटी ही कही जाएगी। डिस्प्ले में 590 नॉट्स की ब्राइटनेस है। 

इस स्क्रीन का अनुपात 16:9 का है। इस फोन के ऊपरी हिस्से और निचले हिस्से में स्पीकर्स लगे हुए हैं, जो फोन को अच्छे साउंड फीचर्स देते हैं।

 


ऑपरेटिंग सिस्टम-


अमेजन कंपनी ने एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम को लिया और उसमें ढेर सारे नए फीचर्स डाल दिए और अपना एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम 'FireOS 3.5' बना लिया। अमेजन फायर फोन में इसी फायर ऑपरेटिंग सिस्टम 3.5 का इस्तेमाल किया गया है। यही ऑपरेटिंग सिस्टम अमेजन के किंडल डिवाइसेस में भी इस्तेमाल किया गया है। 

ये ऑपरेटिंग सिस्टम क्लाउड सर्विसेस की सुविधा भी यूजर्स को देता है। बेहतरीन कंटेंट यूजर इंटरफेस के साथ इस ऑपरेटिंग सिस्टम में कई बिल्ट इन मीडिया लाइब्रेरीज का सपोर्ट भी मिलता है। प्रोडक्टिविटी ऐप्स के साथ-साथ प्लैटफॉर्म एन्हैंस्मेंट तकनीक का इस्तेमाल भी किया गया है। इस तकनीक के कारण स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस बहुत अच्छी होती है। 

इस फोन में गेस्चर रिकग्निशन तकनीक है। ये तकनीक यूजर की किसी भी हरकत को रिकॉर्ड कर लेगी। जैसा कि बताया गया है, इस तकनीक के कारण यूजर्स अगर स्मार्टफोन पर कोई किताब पढ़ रहे हैं तो उन्हें पन्ना पलटने के लिए अपने हाथों का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए आपकी आंखों का इशारा ही काफी होगा। फोन की लॉक स्क्रीन इमेज में भी 3D इफेक्ट का इस्तेमाल किया गया है। 

टेक साइट ARSTechnica ने अपने रिव्यू में कहा है कि फोन में गायरोस्कोप सेंसर ( gyroscope sensor) का इस्तेमाल किया गया है। हालांकि, इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती है, लेकिन फोन के फीचर्स को देखते हुए ऐसा लगता है। किसी बुक या वेबसाइट को पढ़ते हुए आप फोन को टिल्ट कर सकते हैं, अगर आपने अपना चेहरा कवर कर रखा है, तब भी ये तकनीक अपना काम करेगी। इसे देखकर लगता है कि फायर फोन में गायरोस्कोप सेंसर लगे हुए हैं।

 


फ्रंट साइड में 5 कैमरे?

 
फायर फोन के फ्रंट साइड में 5 कैमरे हैं। इनमें से एक आम फ्रंट कैमरे की तरह है, जो यूजर्स को सेल्फी और वीडियो कॉलिंग की सुविधा देगा, लेकिन आखिर इतने कैमरे क्यों?

इस फोन में 4 कॉर्नर पर 4 कैमरे हैं और इसी के साथ सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए फ्रंट कैमरा और फोटोग्राफी के लिए बैक कैमरा तो है ही। फ्रंट साइड के 4 कैमरे यूजर्स के लिए 3D इमेजरी का काम करते हैं। 3D तकनीक दरअसल हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के जोड़ से बनाई गई एक ट्रिक की मदद से दिखेगी। ये कैमरे किसी भी इमेज के हर एंगल को नोट करेंगे और यूजर की लोकेशन के हिसाब से 4 एंगल वाली फोटो एक साथ जोड़कर दिखाएंगे जो 3D इफेक्ट देगी। 
 
अगर आप फोन को एक हाथ से पकड़ रहे हैं तो आपके हाथ के कारण इनमें से एक या दो कैमरे ब्लॉक हो सकते हैं। शायद यही कारण है कि अमेजन ने अपने फोन में 4 कैमरे एक साथ दे दिए हैं। अगर अंधेरा भी है तो भी ये कैमरे आपके सिर की हरकत को पहचान लेंगे। ऐसा इंफ्रारेड सेंसर्स के कारण होगा। 

इस फोन के 4 कैमरा और LED सेंसर यूजर के एंगल के हिसाब से 3D इमेज प्रोसेस करेंगे। जेफ बेजोस का कहना है कि ये तकनीक असल में 60 बार प्रति सेकंड की दर से दोबारा हर इमेज को बनाएगी। यही वजह है कि यूजर बिना 3D ग्लास के भी यूजर को 3D इमेज साफ दिखेगी। ये तकनीक यूजर की हर हरकत पर नई इमेज दिखाएगी। अगर यूजर अपना हाथ भी हिलाता है तो स्क्रीन नई इमेज प्रोसेस करेगी।

 


 कैमरा फीचर्स-

 
फोन में 5 कैमरे तो फ्रंट साइड में दिए गए हैं, लेकिन यूजर्स के फोटोग्राफी के शौक के लिए एक बैक कैमरा भी है। इस कैमरे की पावर 13 मेगापिक्सल की है। इस फोन में 13 मेगापिक्सल का नॉर्मल कैमरा है जो f/2.0 लेंस के साथ आता है। इसी के साथ, कैमरे में ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन फीचर भी दिया गया है। अमेजन फायर में एक डेडिकेटेड कैमरा बटन भी दिया गया है, जो यूजर्स को एक सिंगल शॉट में फोटो लेने की सुविधा देती है। फायर फोन के द्वारा खींची गई फोटोज अमेजन की क्लाउड ड्राइव में सेव होती हैं। इसकी वजह से यूजर्स के पास काफी स्टोरेज कैपेसिटी है। 
 
टेक साइट Android Central ने अपने रिव्यू में कहा है, 'अगर आप फायर फोन के कैमरे को लेकर चिंतित हैं तो न हों, क्योंकि ऐसे कई लेटेस्ट डिवाइस हैं जो बढ़िया कैमरा फीचर्स के साथ आते हैं।'

कुल मिलाकर, कैमरा फीचर्स औसत से बेहतर कहे जा सकते हैं। इस कीमत में फायर फोन यूजर्स को बढ़िया फीचर्स दे रहा है। फ्रंट कैमरा सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 2.1 मेगापिक्सल पावर का है।


बैटरी का हाल-


अमेजन के इस फोन में 2400 mAh की बैटरी है। इस बैटरी के साथ एडवांस पावर मैनेजमेंट तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। कंपनी के अनुसार, ये 285 घंटे का स्टैंडबाय टाइम और 22 घंटे का टॉकटाइम देती है। इसी के साथ, 65 घंटे का ऑडियो प्लेबैक टाइम और 11 घंटे का वीडियो प्लेबैक टाइम मिलता है। 

अब अगर फीचर्स पर गौर किया जाए तो सबसे पहले तो 3D इफेक्ट के कारण स्क्रीन की ब्राइटनेस और पावर ज्यादा लगेगी। इसके बाद 4 फ्रंट कैमरे हैं, जो यूजर की हर हरकत को रिकॉर्ड करेंगे। इसका मतलब है कि अगर यूजर ने पानी का गिलास उठाने के लिए अपना हाथ भी हिलाया है, तो स्क्रीन का डिस्प्ले बदल जाएगा। हर सेकंड करीब 60 तस्वीरें 4 अलग-अलग कैमरों से खींची जाएंगी, जिनका इफेक्ट स्क्रीन पर दिखाने के लिए इमेज को एक साथ प्रोसेस करना होगा। इसका मतलब है कि प्रोसेसर के पास बहुत सारा काम होगा करने के लिए। इसके अलावा, 4 इंफ्रारेड सेंसर भी हर वक्त आपकी सेवा में हाजिर रहेगा। ऐसे में, क्या वाकई आपको लगता है कि 2400 mAh की बैटरी 22 घंटे चल पाएगी। 

हम उम्मीद करते हैं कि जैसा कंपनी ने दावा किया है, बैटरी और प्रोसेसर उतनी ही संजीदगी से काम कर सके। सवाल ये है कि एक्सट्रा प्रोसेसिंग पावर के चक्कर में बैटरी का इस्तेमाल भी ज्यादा होगा या नहीं?

 

बाकी फीचर्स-


* गेम्स-


ARStechnica ने अपने रिव्यू में कहा है कि इस फोन का गेमिंग एक्सपीरियंस उतना खास नहीं है। इसका सबसे बड़ा कारण है फोन का इमेज और ऑडियो रिकग्निशन। यूजर के हर मूवमेंट पर स्क्रीन की इमेज बदल जाती है, जो गेमिंग का मजा किरकिरा कर देता है। 


* फायरफ्लाई बटन-


अमेजन के इस फोन में फायरफ्लाई बटन का इस्तेमाल किया गया है। इस बटन की मदद से इमेज को स्कैन किया जा सकता है, शॉपिंग करने वाले प्रोडक्ट का बारकोड चेक किया जा सकता है। बुक कवर, मैगजीन कवर और बहुत कुछ चेक किया जा सकता है। 

इसी के साथ एक मेडे फीचर भी दिया गया है। इस पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर अमेजन के एक्सपर्ट की वीडियो कॉल आएगी और आप अपना प्रश्न पूछ सकते हैं। ये सुविधा 365*7 दिन उपलब्ध है। मजे की बात ये है कि ये सुविधा एक साल तक यूजर्स को फ्री दी जा रही है। 

 

* शॉपिंग फीचर-


अमेजन अपने इस फोन के साथ प्राइम सर्विस भी यूजर्स को देता है। इस सर्विस के चलते यूजर्स को 2 दिन के अंदर सामान की फ्री शिपिंग की सर्विस दी जाएगी। कई मूवीज, टीवी स्ट्रीमिंग और वीडियोज इस फोन के साथ दी जाने वाली सर्विसेस के अंतर्गत आते हैं।

 

 

क्या ये फोन मार्केट में बनाएगा पहचान?

 
अमेजन का ये फोन यकीनन कुछ नया है। यूजर्स को जो तकनीक इस फोन में मिलेगी, वो किसी और फोन में नहीं मिलेगी। अगर गौर किया जाए तो इस फोन में कैमरे ही कैमरे हैं। यूजर का मूवमेंट रिकॉर्ड करने के लिए 4 फ्रंट कैमरे और इसके साथ 2 अलग कैमरे (प्राइमरी और फ्रंट) जो यूजर्स के फोटोग्राफी के शौक को पूरा करेंगे। 
 
इस हैंडसेट का डिटेल रिव्यू अभी भी बाकी है। बेंचमार्क टेस्ट का रिजल्ट आना भी बाकी है। ऐसे में, अगर सिर्फ फीचर्स की बात करें तो ये फोन काफी अच्छा रिस्पॉन्स दे सकता है। इस हैंडसेट के साथ अमेजन की प्राइम सर्विसेस भी एक साल के लिए फ्री दी जा रही हैं। अगर आप अमेजन के फैन हैं और किंडल फायर का इस्तेमाल कर चुके हैं तो शायद ये फोन आपको पसंद आएगा। 

अगर आप टेक फ्रीक हैं और नई तकनीक हमेशा आपको पसंद आती है तो भी इस फोन का इस्तेमाल करने में आपको कोई हिचकिचाहट नहीं होगी, लेकिन अगर आपको गेमिंग का शौक है तो शायद अमेजन का फायर आपको निराश कर देगा।

 

—————

Back