लॉन्च के पहले ही लीक हुए HTC ONE M8 के फीचर्स

25/03/2014 09:19

 HTC का नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन ONE M8 कल न्यूयॉर्क में लॉन्च होने वाला है। HTC का यह महत्वकांक्षी स्मार्टफोन तीन कैमरों के साथ आएगा। हाल ही में एक यूट्यूब मेंबर Hans Meyer ने 14 मिनट लंबा HTC वन M8 का डिटेल स्पेसिफिकेशन रिव्यू वीडियो पोस्ट कर दिया है। इस वीडियो रिव्यू के कारण HTC M8 के लगभग सभी स्पेसिफेकशन लीक कर दिए गए हैं। 

 

2014 की शुरुआत से ही HTC ONE M8 के बारे में इंटरनेट पर कई बातें वायरल हो चुकी हैं। इस फोन की सबसे ज्यादा चर्चा तीन कैमरों की वजह से हो रही है। M8 में HTC ब्लिंकफीड यूजर इंटरफेस भी है।

नए HTC M8 में एंड्रॉइड 4.4 किटकैट ऑपरेटिंग सिस्टम होगा। इसी के साथ स्नैपड्रैगन 801 प्रोसेसर जो सैमसंग, सोनी, गैलेक्सी S5 और एक्सपीरिया Z2 जैसे फ्लैगशिप स्मार्टफोन में है। अभी तक इस फोन के यूजर इंटरफेस का वर्जन नहीं बताया गया था, लेकिन इस वीडियो के आने के बाद ये कहा जा सकता है कि M8 में सेंस 6 यूजर इंटरफेस होगा।

@evleaks के अनुसार HTC M8 स्मार्टफोन 600 डॉलर (लगभग 36426 रु.) की कीमत में मिलेगा। ये सिर्फ अनुमानित कीमत है। HTC वन सीरीज के सभी स्मार्टफोन की तरह मेनु ऐप्स ऊपर और नीचे स्क्रॉल की जा सकेंगी। सैमसंग, माइक्रोमैक्स में ये राइट टू लेफ्ट स्क्रॉल की जाती हैं। 

HTC वन सीरीज के स्मार्टफोन की तरह इस फोन में एल्युमीनियम बॉडी होगी। इसी के साथ एक और खास बात जो इस स्मार्टफोन में है वो है डुअल LED फ्लैश के साथ दो अलग रियर कैमरा। कुछ समय पहले GadgetGuruHD की तरफ से एक यूट्यूब वीडियो अपलोड किया गया था जिसमें पहली बार HTC M8 में इस फीचर का खुलासा किया गया था।

होम स्क्रीन में FitBit हेल्थ बैंड कम्पैटिबिलिटी फीचर है।  FitBit एक फिटनेस गैजेट है। इस बैंड को हाथ में पहनने पर हेल्थ से जुड़ा डाटा रिकॉर्ड किया जा सकता है जैसे इंसान को कितना सोना चाहिए और वो कितना सोया है, कितने कदम चलना चाहिए और वो कितना चला है आदी।

HTC ONE M8 में वॉल्युम रॉकर बटन फोन के राइट साइड में दिया गया है। इसी के साथ, ऑन/ऑफ बटन भी फोन के ऊपरी हिस्से में दिया गया है। 

 

* इस फोन के कैमरा फीचर्स सबसे ज्यादा ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। HTC One M8 में भी सैमसंग गैलेक्सी S4 के विपरीत HTC ONE M8 के कैमरा फीचर्स को एक्टिवेट करने के लिए कैमरा ऐप लॉन्च करने की जरूरत नहीं होगी।

* M8 में कैमरा डुअल कैप्चर मोड फीचर देगा। इसका मतलब जो इंसान फोटो खींच रहा है उसकी फोटो भी एक साथ खिंच जाएगी और यह अन्य जगह जाकर सेव होगी। 360 डिग्री कैप्चर मोड भी इस फोन में दिया गया है। 

 

क्या है डुअल कैप्चर मोड- 

 

डुअल कैप्चर मोड की मदद से HTC M8 को इस्तेमाल करने वाला यूजर दो कैमरों का इस्तेमाल एक साथ कर सकता है। इसका मतलब पोर्ट्रेट इमेज के साथ फ्रंट कैमरा से सेल्फी भी एक ही समय पर खींची जा सकती है।

HTC के इस नए स्मार्टफोन में पावर सेविंग मोड भी होगा। फोन को पावर सेविंग मोड में डालते ही गैरजरूरी ऐप्स का इस्तेमाल कम हो जाएगा। इसी के साथ यूजर  'essential only' ऐप्स की लिस्ट भी दे सकता है। ऐसे में सिर्फ उन्हीं ऐप्स का इस्तेमाल फोन में किया जा सकेगा जो जरूरी हैं।
 

 
 
 
 

 

—————

Back